हार्ट अटैक आने से महीनाभर पहले नजर आते हैं ये 5 लक्षण, जानिए, इमरजेंसी में आएंगे काम

हार्ट अटैक आने से महीनाभर पहले नजर आते हैं ये 5 लक्षण, जानिए, इमरजेंसी में आएंगे काम

सेहतराग टीम

अक्सर कई लोगों को लगता है कि जब हार्ट अटैक आएगा तो उनके सीने में तेज दर्द होगा और उन्हें पता चल जाएगा। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हार्ट अटैक बिना किसी लक्षण के अचानक आ जाता है। इसके अलावा कई बार ऐसा होता है कि हार्ट अटैक आने से पहले उसके शुरूआती लक्षण दिख जाते हैं, लेकिन लोग उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं जो बाद में काफी खतरनाक हो जाते हैं। एक्सपर्ट की माने तो दिल के दौरे के मामले में शरीर कुछ दिनों पहले से ही संकेत देने लगता है, लगभग एक महीने पहले से ही। इसलिए बहुत जरूरी है कि इन संकेतों को समझा जाए और उस अनुसार इलाज हो। आइए जानते हैं वे लक्षण जो हार्ट अटैक के एक महीने पहले से ही नजर आने लगते हैं।

पढ़ें- जानिए, अगर टहलने जाएं तो कब जाएं, कितनी देर टहलें और इससे क्या फायदे होंगे

हार्ट अटैक के शुरूआती लक्षण (Early Symptoms of Heart Attack in Hindi):

सही तरीके से नहीं ले पा रहे हैं सांस

दिल के अलावा रक्त प्रवाह में कमी होने से जो दूसरा अंग सबसे ज़्यादा प्रभावित होता है वह है फेफड़ा। फेफड़े में खून की कमी से आपको सांस लेने में दिक्कत आ सकती है। अगर आप सही तरीके से सांस नहीं लेते हैं तो आपके दिमाग में कम ऑक्सीजन पहुंचता है। इसलिए लंबी गहरी सांस लेना बहुत जरूरी है।

नींद न आना

हार्ट अटैक आने का सबसे अहम लक्षण है नींद की कमी। कई लोग जो अनिद्रा के शिकार होते हैं वह डिप्रेशन और घबराहट से भी गुज़रते हैं। घबराहट से उच्च रक्तचाप होता है जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है। शोध से पता चलता है कि डिप्रेशन और दिल के दौरे में सीधा सम्बन्ध है इसलिए बहुत जरूरी है कि हम सभी अच्छी नींद सोएं।

जबड़े में दर्द या कमजोरी

अगर आपको कमज़ोरी लग रही है, जबड़े में दर्द हो रहा है, प्रतिदिन जी मचल रहा है या उल्टी सी लगती है तो आपको दिल का दौरा पड़ सकता है। यह इस बात का संकेत है कि आपकी धमनियां संकीर्ण हो रही हैं और पूरे शरीर में रक्त सही तरह से नहीं पहुँच पा रहा है।

थकान और बुखार

अगर आपको दिल का दौरा पड़ने वाला होता है तो आपको फ्लू जैसे लक्षण भी दिखते हैं। ऐसे ही कुछ लक्षण हैं- थकावट, छाती में दर्द और बुखार। यह 2 से 10 दिनों तक रह सकता है। लंबे समय से इस तरह के लक्षण दिख रहे हैं तो बिना लापरवाही के तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें।

चक्कर और ठंडा पसीना आना

रक्त का प्रवाह ठीक तरीके से नहीं होने से सही मात्रा में खून दिमाग तक नहीं पहुंचता है और इस वजह से आपको चक्कर आ सकते हैं। अगर आपको लगातार कई दिनों तक ठंडा पसीना आ रहा है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलें।

इसे भी पढ़ें-

पैरों के बीच तकिया लगाकर सोएं, इन रोज की परेशानियों से छुट्टी मिलेगी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।